एटीआर चैनल एमटी 4 संकेतक: एक सरल गाइड

ATR का अर्थ है औसत ट्रू रेंज जो किसी निश्चित अवधि में वित्तीय परिसंपत्ति के औसत आंदोलन का संकेत है। यह एक ही अवधारणा का उपयोग मूविंग एवरेज के रूप में करता है लेकिन प्रवृत्ति दिशाओं के बजाय अस्थिरता को मापता है।

Table Of Contents:

  1. एटीआर चैनल एमटी 4 संकेतक: एक सरल गाइड
  2. एटीआर चैनल संकेतक क्या है?
  3. एटीआर चैनल संकेतक को अनुकूलित करना
  4. पदों को खोलने के लिए एटीआर चैनल व्यापारी का उपयोग करना
    1. 1. लंबी स्थिति
    2. 2. लघु स्थिति

FREE ATR Channel Indicator

Download the FREE ATR Channel Indicator for MT4.

To receive my email 100% sure: 
Put my email on your whitelist!

 

Partially Automated Trading Besides Your Day Job

Alerts In Real-Time When Divergences Occur

 

एटीआर चैनल संकेतक क्या है?

एटीआर चैनल एक बेहतरीन ट्रेडिंग टूल है। सूचक आपको कैंडलस्टिक्स या सलाखों के चारों ओर एक चैनल बनाता है जो आपको एक स्पष्ट तस्वीर देता है कि किसी भी समय बाजार की ऊँचाई और चढ़ाव क्या है।

चैनल दो एटीआर लाइनों द्वारा बनाया गया है; एक बार / कैंडलस्टिक (लाल रेखा) और दूसरा बार / कैंडलस्टिक्स (नीली रेखा) के ऊपर।

एटीआर चैनल संकेतक एक ट्रेडिंग चार्ट पर लोड किया गया

संकेतक का उपयोग किसी भी समय सीमा पर किया जा सकता है जो इसे किसी भी प्रकार के व्यापारी के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। यह इंट्राडे और दिन के व्यापारियों के लिए सबसे उपयोगी है क्योंकि यह उन्हें यह जानने में मदद करता है कि बाजार कैसे दोलन की संभावना है।

एटीआर चैनल संकेतक को अनुकूलित करना

अनुभवी ट्रेड अपनी ट्रेडिंग रणनीतियों के आधार पर विभिन्न सेटिंग्स को आज़माना चाहते हैं और इसके लिए संकेतक को अनुकूलित करने के लिए उनकी इच्छित कार्यक्षमता को फिट करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, शुरुआती लोगों के लिए, संकेतक का उपयोग करना उचित होगा, जैसा कि यह है।

संकेतक को अनुकूलित करने के लिए, आपको पहले संकेतक के इनपुट के कार्यों को समझना होगा। आपको यह समझना होगा कि प्रत्येक इनपुट संकेतक की कार्यक्षमता के लिए क्या अर्थ रखता है और इसे बदलने से संकेतक पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

एटीआर काफी सरल है; इसमें केवल तीन इनपुट हैं: CalculateOnBarClose, UseMedianPrice और ATR पीरियड। इनमें से किसी भी इनपुट के मूल्यों को बदलने से संकेतक प्रदर्शित होने के तरीके को प्रभावित करेगा।

एटीआर चैनल संकेतक इनपुट

संकेतक के इनपुट को बदलने के लिए, आप केवल नेविगेटर सूची पर 'एटीआरचैनेल' पर डबल क्लिक कर सकते हैं या पहले से लोड किए गए एटीआर चैनल के साथ चार्ट पर राइट क्लिक करें, फिर संकेतक सूची पर क्लिक करें और 'एटीआरचैनेल' पर डबल क्लिक करें। कस्टम संकेतक डायलॉग बॉक्स पर, इनपुट सेक्शन में, आप तीन इनपुट को उनके बगल में उनके डिफ़ॉल्ट मानों के साथ पाएंगे।

आइए देखें कि तीन इनपुटों में से प्रत्येक का संदर्भ क्या है और उन्हें कैसे अनुकूलित किया जाए:

  • CalculateOnBarClose

यह प्रोग्राम में उपयोग किया जाने वाला एक फ़ंक्शन है जो बार / कैंडलस्टिक्स के करीब पर मूल्य की गणना करता है। इसका मान डिफ़ॉल्ट रूप से 'सत्य' के रूप में निर्धारित होता है। मान को 'गलत' में बदलने से चैनल संकरा हो जाता है।

हालांकि, मूल्य को सही रखते हुए, इसका मतलब है कि संकेतक चैनल बनाने के लिए सलाखों / कैंडलस्टिक्स के करीब के मूल्यों का उपयोग कर रहा है। अन्यथा (झूठी मान के रूप में सेट) के साथ, संकेतक बार / कैंडलस्टिक्स के उद्घाटन के मूल्यों का उपयोग करता है।

एक बार / कैंडलस्टिक के पास के मूल्य का उपयोग करना संकेतक बनाता है क्योंकि बाजार का एक और अद्यतन संकेत दिया गया है क्योंकि केवल वही डेटा जो अप्रकाशित रहता है वह वर्तमान में खुले बार / कैंडलस्टिक का डेटा है।

  • UseMedianPrice

यह प्रोग्राम में उपयोग किया जाने वाला एक फ़ंक्शन है जो बार / कैंडलस्टिक्स के मध्य (मध्य) पर मूल्य की गणना करता है। इसका मान डिफ़ॉल्ट रूप से 'असत्य' के रूप में सेट किया गया है, क्योंकि अन्य इनपुट का मान CalculateOnBarClose 'सही' के रूप में सेट है। यदि दो (CalculateOnBarClose और UseMedianPrice) एक ही समय में सही हैं, तो UseMedianPrice, CalculateOnBarClose के प्रभाव को रद्द कर देगा।

इसे 'सही' में बदलने से चैनल संकरा हो जाता है। हालाँकि, मान को असत्य के रूप में रखने से, इसका मतलब है कि संकेतक चैनल बनाने के लिए बार / कैंडलस्टिक्स के करीब के मूल्यों का उपयोग कर रहा है।

एक बार / कैंडलस्टिक के माध्यिका के मूल्य का उपयोग करना संकेतक बनाता है क्योंकि बाजार का केवल एक ही संकेत देता है कि केवल डेटा जो अप्रकाशित रहता है वह वर्तमान में खुले बार / कैंडलस्टिक का डेटा है।

  • ATRPeriod

यह उन दिनों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है जिनके माध्यम से एटीआर को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि यह औसत की गणना करता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, अवधि 14 दिनों के लिए सेट है।

आप जो चाहे मान के लिए अवधि बदल सकते हैं। लेकिन इंट्राडे ट्रेडर के लिए, 14 सबसे अच्छा है। यदि आप एक दीर्घकालिक व्यापारी हैं, तो आप इस अवधि को बड़ा बनाने पर विचार कर सकते हैं।

पदों को खोलने के लिए एटीआर चैनल व्यापारी का उपयोग करना

जैसा कि चार्ट पर स्पष्ट है, संकेतक बहुत जटिल नहीं है जब यह अपने संकेतों की व्याख्या करने की बात करता है। जहां एक एकल एटीआर किसी दिए गए वित्तीय परिसंपत्ति के बाजार में उतार-चढ़ाव पर नजर रखने में मदद करेगा, वहीं एटीआर चैनल अस्थिरता पर नजर रखता है और व्यापारी को प्रवेश और निकास बिंदुओं को निर्धारित करने में मदद करता है।

1. लंबी स्थिति

एक लंबी स्थिति रखने के लिए, आपको एटीआर चैनल के लिए ऊपर की ओर इशारा करना होगा। ऊपर की ओर इशारा करके, चैनल एक तेजी की प्रवृत्ति को इंगित करता है और आप एक खरीद ऑर्डर (लंबी स्थिति) रख सकते हैं।

दो एटीआर लाइनें आपको लाभ लेने और नुकसान को रोकने में मदद करती हैं।

एटीआर चैनल इंडिकेटर का उपयोग करके एक खरीद ऑर्डर रखें

खरीद आदेश के साथ, आपको उस स्तर पर लाभ लेना चाहिए जिस स्तर पर लाल रेखा समाप्त होती है और उस स्तर पर एक स्टॉप लॉस होता है जिस पर नीली रेखा समाप्त होती है।

एनबी : दीर्घकालिक व्यापारियों को अपने आदेश देते समय उच्च समय सीमा का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

2. लघु स्थिति

एक छोटी स्थिति रखने के लिए, आपको नीचे की ओर इशारा करने के लिए एटीआर चैनल की प्रतीक्षा करनी होगी। नीचे की ओर इशारा करके, चैनल एक मंदी की प्रवृत्ति को इंगित करता है और आप एक विक्रय आदेश (छोटी स्थिति) रख सकते हैं।

दो एटीआर लाइनें आपको लाभ लेने और नुकसान को रोकने में मदद करती हैं।

एटीआर चैनल इंडिकेटर का उपयोग करके एक बेचने के ऑर्डर को प्लेस करना

बेचने के आदेश के साथ, आपको उस स्तर पर लाभ उठाना चाहिए जिस पर नीली रेखा समाप्त होती है और जिस स्तर पर लाल रेखा समाप्त होती है उस स्थान पर स्टॉप लॉस होता है।

एनबी : दीर्घकालिक व्यापारियों को अपने आदेश देते समय उच्च समय सीमा का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

 

About Me

I'm Mike Semlitsch the owner of PerfectTrendSystem.com. My trading career started in 2007. Since 2013 I have helped thousands of traders to take their trading to the next level. Many of them are now constantly profitable traders. 

The following performance was achieved by me while trading live in front of hundreds of my clients:

Connect With Me:  

Results From 5 Months!
This service starts soon! Be the first who get's notified when it begins!

This FREE Indicator Can Transform
Your Trading!

FREE Indicator + Telegram Group


Request the Ultimate Double Top/Bottom Indicator which is used by 10,000+ traders.