फ्रैक्टल ज़िगज़ैग (नो रेपेंट) संकेतक - एमटी 4

विदेशी मुद्रा व्यापार विशेष रूप से भरोसेमंद तकनीकी संकेतक की मदद के बिना काफी खपत हो सकता है। किसी भी आदेश को रखने से पहले आपको अपनी भविष्यवाणियों के बारे में निश्चित होना होगा क्योंकि ऐसा करने में विफलता का परिणाम होगा।

Table Of Contents:

  1. फ्रैक्टल ज़िगज़ैग (नो रेपेंट) संकेतक - एमटी 4
  2. "नो रिपेंट 'का क्या अर्थ है?
  3. फ्रैक्टल ज़िगज़ैग (नो रेपेंट इंडिकेटर) कैसे काम करता है?
  4. फ्रैक्टल जिगजैग (नो रेपेंट) संकेतक को अनुकूलित करना
  5. फ्रैक्टल जिगजैग (नो रेपेंट) संकेतक के साथ ट्रेडिंग
    1. ऑर्डर खरीदें (लंबे पद)
    2. आदेश बेचें (छोटे पद)

लेकिन फ्रैक्टल ज़िगज़ैग (नो रेपेंट) संकेतक के साथ, आपको सटीक बाजार पूर्वानुमानों की गारंटी दी जा सकती है। इस तथ्य के बावजूद कि सूचक का उपयोग करना आसान है, यह भी नहीं करता है जो व्यापारियों के लिए एक विशेष तकनीकी संकेतक बनाता है।

FREE Fractal ZigZag Indicator

Download the FREE Fractal ZigZag Indicator for MT4.

To receive my email 100% sure: 
Put my email on your whitelist!

 

Partially Automated Trading Besides Your Day Job

Alerts In Real-Time When Divergences Occur

 

"नो रिपेंट 'का क्या अर्थ है?

यदि आप अधिकांश तकनीकी संकेतक देखते हैं, तो वे अपने समापन बिंदु को वर्तमान बाजार मूल्य पर बदल देंगे। एक निरस्त करने वाला संकेतक अपने मूल्यों को बदलता रहेगा और इसके संकेतों पर 100% भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि यह ऐसा कह सकता है और फिर अगले सेकंड में, यह कुछ अलग कहता है। संक्षेप में, संकेतों को उत्पन्न करने के लिए एक प्रत्यावर्ती संकेतक सामान्य रूप से भविष्य के डेटा का उपयोग करता है।

दूसरी ओर, कोई पुनरावृत्ति सूचक, उनके संकेतों को उत्पन्न करने के लिए पिछले डेटा पर निर्भर करता है। बार / कैंडलस्टिक बंद होने पर उनकी भविष्यवाणियां नहीं बदलती हैं। इसका मतलब है कि संकेतक केवल बाजारों का विश्लेषण करते समय बंद सलाखों / कैंडलस्टिक के मूल्यों का उपयोग करता है। इस तरह, वे और अधिक निश्चित संकेत देते हैं जो तब तक नहीं बदलते हैं जब तक कि स्थिति नहीं बदलती।

इसलिए, ज़िगज़ैग (नो रेपेंट) सूचक द्वारा ऐसे संकेत दिए जाते हैं जो वर्तमान बार / कैंडलस्टिक के बंद होने के साथ नहीं बदलते हैं।

फ्रैक्टल ज़िगज़ैग (नो रेपेंट इंडिकेटर) कैसे काम करता है?

फ्रैक्टल ज़िगज़ैग (नो रेपेंट) संकेतक उत्पन्न करता है और वर्तमान बाजार की प्रवृत्ति के आधार पर ऊपर और नीचे की ओर इंगित करता है। ऊपर की ओर इंगित करने वाले तीर डिफ़ॉल्ट रूप से नीले रंग के होते हैं जबकि नीचे की ओर इंगित करने वाले तीर लाल रंग के होते हैं।

फ्रैक्टल ज़िगज़ैग (नो रेपेंट) संकेतक

नीले तीर एक मंदी की प्रवृत्ति के अंत और एक तेजी की प्रवृत्ति की शुरुआत का संकेत देते हैं जबकि लाल तीर एक तेजी की प्रवृत्ति के अंत और एक मंदी की प्रवृत्ति की शुरुआत का संकेत देते हैं। यह इतना आसान है।

यह विदेशी मुद्रा शुरुआती के लिए सबसे अच्छे संकेतकों में से एक है क्योंकि इसकी व्याख्या करना बहुत आसान है। यह बहुत अधिक जानकारी प्रदर्शित नहीं करता है जिसे व्याख्या करने के लिए एक विशेषज्ञ की आवश्यकता होगी।

एक चार्ट पर इसे देखकर, आपको निश्चित रूप से पता चल जाएगा कि यह एक महान उपकरण क्या है क्योंकि यदि यह एक नीला तीर देता है, तो आप सुनिश्चित हैं कि एक तेजी की प्रवृत्ति होने वाली है और इसके विपरीत।

संकेतक को सभी टाइमफ्रेम पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसलिए, इसका उपयोग किसी भी प्रकार के व्यापारी द्वारा किया जा सकता है; यह दीर्घकालिक व्यापारियों के साथ-साथ लघु अवधि के व्यापारियों के लिए एकदम सही है। उन्हें केवल तदनुसार समय-सीमा बदलनी होगी।

फ्रैक्टल जिगजैग (नो रेपेंट) संकेतक को अनुकूलित करना

कभी-कभी एक व्यापारी के रूप में, आप अपनी खुद की ट्रेडिंग रणनीति को तकनीकी संकेतकों में शामिल करना चाहते हैं जो इस प्रकार उपयोग कर रहे हैं कि आपको संकेतक की सेटिंग में बदलाव करने की आवश्यकता हो।

फ्रैक्टल जिगजैग (नो रेपेंट) संकेतक को अनुकूलित करना

सेटिंग्स को बदलने के लिए, आप बस संकेतक को अपलोड करने के बाद चार्ट पर राइट क्लिक करें। फिर 'इंडिकेटर लिस्ट' पर स्क्रॉल करें और डबल क्लिक करें। आपको उस मुद्रा जोड़ी पर संकेतक दिखाते हुए एक संवाद बॉक्स में ले जाया जाएगा जो वर्तमान में आपके चार्ट पर है। 'Fractal_ZigZag_Indicator' के लिए देखें और डबल क्लिक करें। फिर आपको 'कस्टम संकेतक-फ्रैक्टल_ज़िगज़ैग_नओ रिपेंट' संवाद बॉक्स में ले जाया जाएगा।

संकेतक को देखने के लिए इनपुट पर क्लिक करके 'इनपुट' पर क्लिक करें। फ्रैक्टल ज़िगज़ैग नो रेपेंट इंडिकेटर में तीन अनुकूलन योग्य इनपुट हैं: कैल्केटऑनबर्लोज़, ज़ेडजेडेप और ज़ेडज़ेव।

हम इनमें से प्रत्येक इनपुट को बदलने के निहितार्थ को देखेंगे और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है:

  1. CalculateOnBarClose - यह इनपुट संकेत उत्पन्न होने पर निर्धारित करता है। मान केवल 'गलत' या 'सही' के रूप में सेट किया जा सकता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, मान सत्य पर सेट होता है।

जब CalculateOnBarClose = true, इसका सीधा सा मतलब है कि सिग्नल (जो इस मामले में लाल और नीले तीर हैं) का निर्माण एक बार बार बंद होने के बाद होगा और यह तब तक नहीं बनता है जबकि बार अभी भी आकार ले रहे हैं। नो रिपेनिंग सुविधा के लिए, सेटिंग को 'सही' रखना महत्वपूर्ण है

  1. ZZDepth - यह ZigZag के एक्सटीडीथ से मेल खाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, मान 12 पर सेट किया जाता है। मान बढ़ने से जब सिग्नल उत्पन्न होते हैं, तो अंतर बढ़ जाएगा।

इसलिए, यदि आप अल्पावधि व्यापारी हैं, तो आपको कम मूल्य का उपयोग करना चाहिए और यदि आप दीर्घकालिक व्यापारी हैं तो आप उच्च मूल्य का उपयोग कर सकते हैं।

  1. ZZDev - यह ZigZag के विस्तार से मेल खाता है। इसे बदलने से संकेतों की उपस्थिति में बहुत बदलाव नहीं होता है। लेकिन 5 के डिफ़ॉल्ट मूल्य का उपयोग करना अच्छा है।

फ्रैक्टल जिगजैग (नो रेपेंट) संकेतक के साथ ट्रेडिंग

व्यापार के लिए फ्रैक्टल जिगजैग (नो रेपेंट) संकेतक का उपयोग करना बहुत सरल है।

ऑर्डर खरीदें (लंबे पद)

खरीदें आदेशों को नीले तीर के रूपों के बाद अगले कैंडलस्टिक / बार के पास रखा जाना चाहिए।

आदेश तब बंद होना चाहिए जब एक लाल तीर बनता है। फिर भी, यदि आप जोखिम प्रबंधन रणनीतियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप जिस ट्रेडिंग रणनीति का उपयोग कर रहे हैं, उसके आधार पर आप लाभ ले सकते हैं और हानि के स्तर को रोक सकते हैं।

आदेश बेचें (छोटे पद)

लाल तीर बनने के बाद बेचने के आदेश अगले कैंडलस्टिक / बार के पास रखे जाने चाहिए।

जब नीले तीर बनते हैं तो ऑर्डर बंद होना चाहिए। फिर भी, यदि आप जोखिम प्रबंधन रणनीतियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप जिस ट्रेडिंग रणनीति का उपयोग कर रहे हैं, उसके आधार पर आप लाभ ले सकते हैं और हानि के स्तर को रोक सकते हैं।

फ्रैक्टल ज़िगज़ैग (नो रेपेंट) संकेतक का उपयोग करके ऑर्डर देना

 

About Me

I'm Mike Semlitsch the owner of PerfectTrendSystem.com. My trading career started in 2007. Since 2013 I have helped thousands of traders to take their trading to the next level. Many of them are now constantly profitable traders. 

The following performance was achieved by me while trading live in front of hundreds of my clients:

Connect With Me:  

Results From 5 Months!
This service starts soon! Be the first who get's notified when it begins!

This FREE Indicator Can Transform
Your Trading!

FREE Indicator + Telegram Group


Request the Ultimate Double Top/Bottom Indicator which is used by 10,000+ traders.