H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक संकेतक



Table Of Contents:

  1. H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक संकेतक
  2. एच 2 एच 3 एच 6 एच 8 एच 12 कैंडलस्टिक संकेतक कैसे काम करता है
  3. H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक संकेतक का उपयोग करने के लाभ
  4. H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर का उपयोग करते हुए कुछ ट्रेडिंग आइडिया

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक संकेतक एक मेटाट्रेडर 4 संकेतक है जो विशिष्ट रूप से विदेशी मुद्रा शुरुआती और उन्नत व्यापारियों दोनों के लिए अनुकूल है। H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर को संकेतक के बाद एक प्रवृत्ति माना जाता है क्योंकि यह व्यापारी को यह देखने की अनुमति देता है कि किसी भी समय बड़े समय के फ्रेम के साथ क्या हो रहा है।

उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यापारी की समय सीमा 1 घंटा (H1) है, तो व्यापारी तब H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर में जोड़ सकता है कि 4 घंटे (H4) टाइम फ्रेम, या डेली और पर क्या चल रहा है एक ही समय में साप्ताहिक समय सीमा।

FREE H2 H3 H6 H8 H12 Indicator

Download the FREE H2 H3 H6 H8 H12 Indicator for MT4.

To receive my email 100% sure: 
Put my email on your whitelist!

 

Partially Automated Trading Besides Your Day Job

Alerts In Real-Time When Divergences Occur

 

एच 2 एच 3 एच 6 एच 8 एच 12 कैंडलस्टिक संकेतक कैसे काम करता है

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर उस समय के जिस भी समय व्यापारी काम कर रहा होता है, उस समय के ट्रेडर का चयन करता है। इस तरह, व्यापारी के पास एक व्यापक दृष्टिकोण से और अधिक विशिष्ट दृष्टिकोण से बाजार क्या कर रहा है, इसका दोहरा दृष्टिकोण है।

यह व्यापारियों को उन ट्रेडों में प्रवेश करने से रोकने में बहुत मदद कर सकता है जो उच्च समय सीमा के रुझानों के खिलाफ हैं और मूल्य में भारी अचानक बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप बहुत बड़ी हानि का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि यह मूल दिशा फिर से शुरू होने के कारण कीमत में भारी उछाल है।

यह व्यापारियों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में भी काम कर सकता है ताकि केवल बड़े, अधिक शक्तिशाली समय फ़्रेम की दिशा में ट्रेडों में प्रवेश किया जा सके, और ट्रेडों में अधिक समय तक टिके रहें, थोड़े समय के लिए बाहर निकलने की तुलना में अधिक अधिक लाभ के लिए लंबे समय के फ्रेम रुझानों की सवारी करें। उलटा या फंदा। स्विंग व्यापारियों को विशेष रूप से H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक संकेतक का उपयोग करने से लाभ हो सकता है।

उदाहरण के लिए, स्लैपर्स एच 2 एच 3 एच 6 एच 8 एच 12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर का उपयोग करके लाभ उठा सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक चार्ट पर चार घंटे और एक घंटे और 5 मिनट के लिए नीचे जाना और केवल ट्रेडों को ले जाना जहां 15 मिनट मोमबत्तियां और पांच मिनट मोमबत्तियां हैं। 4 घंटे (H4) और 1 घंटा (H1) समय सीमा के समान दिशा में।

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक संकेतक का उपयोग करने के लाभ

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर का उपयोग करने के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह व्यापारियों को लंबे समय तक ट्रेडों में रहने और ट्रेडों को लेने की अनुमति देता है जो बड़े समय सीमा के रुझान के समान दिशा में हैं। H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर भी व्यापारियों को बड़ी समय सीमा की प्रवृत्ति को आसानी से देखने की अनुमति देता है और व्यापारियों को प्रवृत्ति के अनुसार ट्रेडों को चुनने की अनुमति देता है।

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर के साथ, यह देखना आसान है कि कीमत कब आराम कर रही है, जब कीमत तेजी से ट्रेंड कर रही है और जब कीमत एक उलट धीमा हो रही है।

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर का उपयोग करते हुए कुछ ट्रेडिंग आइडिया

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर का उपयोग करने का एक तरीका ब्रेकआउट ट्रेडिंग के लिए होगा। ट्रेडर को यह देखने की आवश्यकता होगी कि चार्ट पर दोनों समय फ़्रेमों के बीच कैंडलस्टिक संपीड़न है, यह वर्तमान समय सीमा और H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक एलिकेटर द्वारा उच्चतर समयावधि है।

यह मूल्य संपीड़न आम तौर पर संपीड़ित कैंडलस्टिक क्षेत्र को एक सपाट संपीड़ित सतह जैसा दिखता है, आमतौर पर दोनों बड़े और छोटे समय सीमा के छोटे मोमबत्तियों की विशेषता होती है जो एक सीमा बनाते हैं और कुछ सत्रों के भीतर इसका व्यापार करते हैं।

यह आमतौर पर तत्काल भविष्य में एक बड़ी चाल का संकेत है क्योंकि ज्यादातर समय ऐसी संपीड़न आमतौर पर बड़ी चाल से पहले होती है। उदाहरण के लिए, एक व्यापारी यह देख सकता है कि कब 1 घंटा (H1) मोमबत्तियों और 4 घंटे (H4) मोमबत्तियों के बीच संपीड़न होता है।

जब व्यापारी इस तरह के एक संपीड़न स्पॉट करता है, तो व्यापारी ब्रेकआउट की दिशा में ट्रेडों को ले सकता है। तब तक ट्रेडों को जारी रखा जा सकता है, जब तक कि कीमत एक नई दिशा में नहीं बदल जाती है या जब तक एक नया संपीड़न नहीं होता है।

स्विंगिंग व्यापारियों के साथ-साथ स्केलपर्स को भी मूल्य संपीड़न के बारे में पता होना चाहिए और जब वे होते हैं, तब देखना होगा, क्योंकि एक बड़ी कीमत निरंतरता चलती है या उलट कदम होने वाली है। इसके अलावा, इस मूल्य संपीड़न को देखने के लिए लाभ में ट्रेडों से बाहर निकलने के लिए H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक संकेतक का उपयोग करने का एक और तरीका है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यापारी वर्तमान में लाभ में है और एक संपीड़न होने लगता है, तो व्यापारी को यह सलाह दी जाती है कि वह अपने लाभ का एक हिस्सा ले और थोड़ा सा भाग छोड़ दे, या अपनी व्यापारिक शैली और रणनीति के आधार पर स्थिति को पूरी तरह से बंद कर दे। है।

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर का उपयोग करने के अन्य तरीकों में से एक मुख्य निकास विधि के रूप में होगा। H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर को स्टैंडअलोन निकास विधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है या पहले से मौजूद सिस्टम के हिस्से के रूप में एकीकृत किया जा सकता है।

H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर को एक निकास विधि के रूप में उपयोग करना एक अपट्रेंड में बड़े समय फ्रेम मोमबत्तियों के चढ़ाव को जोड़ने या एक डाउनट्रेंड में बड़े समय फ्रेम मोमबत्तियों के उच्च को जोड़ने के द्वारा काम करता है।

उदाहरण के लिए, पाउंड येन (GBPJPY) जोड़ी के 1 घंटे (H1) की समय सीमा में एक खरीददार ट्रेड में एक व्यापारी 4 घंटे (H4) मोमबत्तियों के चढ़ाव को 1 घंटे (H1) मोमबत्तियों के साथ जोड़ सकता है जो अपट्रेंड के उपयोग के दौरान होता है। H2 H3 H6 H8 H12 कैंडलस्टिक इंडिकेटर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह व्यापार में लंबे समय तक रहता है ताकि वह व्यापार से अधिक से अधिक लाभ कमा सके।

व्यापारी तब ट्रेड को छोड़ देता है जब एक बार बाजार की ट्रेंडलाइन टूट जाती है या एक बार बाजार दिशा बदल देता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि वह किस तरह की ट्रेडिंग प्रणाली या रणनीति का उपयोग कर रहा है।

इसका उपयोग करने के लिए एक बेहतर लेकिन थोड़ा अधिक जटिल तरीका होगा कि अपट्रेंड के दौरान सुपरिम्पोज्ड कैंडल्स को जोड़ने के लिए ट्रेंड लाइनों का उपयोग करते रहें या ट्रेंड लाइनों के सपाट होने तक डाउनट्रेंड के दौरान सुपरिंपोज किए गए मोमबत्तियों के उच्च को कनेक्ट करें। इस बिंदु पर, व्यापारी को व्यापार से बाहर निकलना चाहिए।

इस तरह, व्यापारी 1 घंटा (H1) मोमबत्तियों के रिट्रेसमेंट से बाहर नहीं निकलता है, लेकिन व्यापार में तब तक रहता है जब तक 4 घंटा (H4) मोमबत्तियाँ वापस लौटने का फैसला नहीं कर लेती हैं, जिसके परिणामस्वरूप संभवत: एक गहरी कीमत में लाभ होगा (बड़े) व्यापारी के लिए गिरावट।

 

About Me

I'm Mike Semlitsch the owner of PerfectTrendSystem.com. My trading career started in 2007. Since 2013 I have helped thousands of traders to take their trading to the next level. Many of them are now constantly profitable traders. 

The following performance was achieved by me while trading live in front of hundreds of my clients:

Connect With Me:  

Results From 5 Months!
This service starts soon! Be the first who get's notified when it begins!

This FREE Indicator Can Transform
Your Trading!

FREE Indicator + Telegram Group


Request the Ultimate Double Top/Bottom Indicator which is used by 10,000+ traders.