एमटी 4 इंफ़ोबार्ड संकेतक



Table Of Contents:

  1. एमटी 4 इंफ़ोबार्ड संकेतक
    1. MT4 infoboard सूचक को स्थापित करना और उसका उपयोग करना
    2. MT4 infoboard संकेतक - निष्कर्ष

MT4 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म अक्सर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर जाता है जब यह खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापार की बात आती है। जबकि मूल रूप से MT4 प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड और ट्रेडिंग के लिए कोई लागत शामिल नहीं है, यह वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है।

बेशक, कस्टम जानकारी के उपयोग की आवश्यकता उपयोग के आधार पर एक व्यापारी से दूसरे में भिन्न हो सकती है। कुछ व्यापारी बहुत अधिक व्यापार करते हैं और वे उन सभी सूचनाओं को पसंद करते हैं जो उनके पास चार्ट पर हो सकती हैं।

जबकि, कुछ अन्य व्यापारी जितना संभव हो उतना कम जानकारी का उपयोग करना पसंद करते हैं और मुख्य रूप से MT4 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को एक कस्टमाइज़्ड चार्टिंग प्लेटफॉर्म बनाने के बजाय ट्रेडिंग निष्पादन प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग करते हैं।

संभावना है कि आप किसी समय में इन दो श्रेणियों में से एक में गिर सकते हैं। यदि आप पूर्व की श्रेणी में आते हैं, तो MT4 का इनफोबोर्ड इंडिकेटर एक आसान और एक आकर्षक अपील संकेतक है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

आप इस लेख से infoboard संकेतक डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने MT4 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के संकेतक फ़ोल्डर में स्थानांतरित कर सकते हैं। एक बार जब आप चार्ट पर संकेतक स्थापित करते हैं, तो आप इस infoboard संकेतक का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

अब तक आप सोच रहे होंगे कि इनफोबर्ड इंडिकेटर क्या है। इस सूचक की दृश्य अपील को देखते हुए, नीचे दिए गए चार्ट को देखें, जब आप अपने चार्ट पर इसे स्थापित करते समय इनफोबोर्ड इंडिकेटर कैसा दिखता है, यह जानने के लिए।


MT4 इंफोबर्ड इंडिकेटर

जैसा कि आप ऊपर दिए गए चार्ट से देख सकते हैं, इनफोबोर्ड इंडिकेटर एक उपयोगी उपकरण है जो नाम संकेतक का काम करता है। यह आपको उस उपकरण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है जिसमें आप रुचि रखते हैं।

अपनी पसंद के चार्ट पर ड्रैग और ड्रॉप करने से, infoboard संकेतक स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाता है। यह आपको इंस्ट्रूमेंट जैसे कि स्प्रेड, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे टाइम फ्रेम और अन्य ट्रेडिंग जानकारी के बारे में जानकारी दिखाएगा, जो विचाराधीन इंस्ट्रूमेंट को ट्रेड करना चाहते हैं।

इसे दूसरे शब्दों में कहें तो इनफोबोर्ड इंडिकेटर मूल रूप से आपकी पसंद के इंस्ट्रूमेंट के लिए ट्रेडिंग की स्थिति को रेखांकित करता है। आपको यह जानकारी होने के लाभों के बारे में आश्चर्य हो सकता है।

खैर, आप जो हासिल करने का इरादा रखते हैं, उसके आधार पर, इनफ़ॉर्मबोर्ड संकेतक आपको साधन में अंतर्दृष्टि दे सकता है और आपको ट्रेडिंग की लागतों को सही मायने में समझने में मदद करता है। ज्यादातर व्यापारी ट्रेडिंग की लागतों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।

हालांकि यह जानकारी आसानी से उपलब्ध है, लेकिन वास्तविक लागतों को वास्तव में समझने के लिए इसे कुछ क्लिक की आवश्यकता है। स्वैप वित्तपोषण दरों सहित व्यापार की कुछ लागतें, प्रसार जो आपको भुगतान करना पड़ सकता है, कमीशन और इतने पर।

आपको यह जानकर भी आश्चर्य हो सकता है कि जब कई विदेशी मुद्रा दलाल आपको बाजार मूल्य का व्यापार करने की अनुमति देते हैं, जब यह स्टॉप रखने की बात आती है और लाभ के स्तर को लेते हैं, तो आपको इन मूल्य स्तरों को बाजार मूल्य से कुछ पिप्स सेट करने की आवश्यकता होती है।

यह इस पहलू में है कि infoboard MT4 संकेतक आपको आपकी रुचि के साधन के लिए सूचना बोर्ड को देखकर ही तैयार जानकारी दे सकता है।

MT4 infoboard सूचक को स्थापित करना और उसका उपयोग करना

इनबोर्ड इंडिकेटर का कॉन्फ़िगरेशन काफी सरल है। एक बार जब आप इसे अपने MT4 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर स्थापित कर लेते हैं, तो आप उपयोग करना शुरू कर सकते हैं बल्कि जल्दी से। कुछ कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स हैं जिन्हें आपको प्रस्तुत किया जाएगा।

इस खंड में, हम विभिन्न विन्यास सेटिंग्स पर एक नज़र डालते हैं जो MT4 infoboard संकेतक के साथ उपलब्ध हैं।


MT4 infoboard सूचक कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स

कॉर्नर: इस सेटिंग का उपयोग करके आप संरेखित कर सकते हैं जहां infoboard विंडो दिखाई देनी चाहिए। डिफ़ॉल्ट सेटिंग 1 है, जो शीर्ष दाएं कोने है। आप चार्टिंग विंडो के शीर्ष बाएं, नीचे बाएं, नीचे दाएं कोने में दिखाई देने के लिए इनफोबोर्ड इंडिकेटर सेट करने के लिए मान बदल सकते हैं। यह सुविधा आपको आसानी से चार्ट के चारों ओर infoboard कॉन्फ़िगरेशन को स्थानांतरित करने की अनुमति देती है।

ऑफसेट X, ऑफसेट Y: यह सुविधा आपको X और Y अक्ष की ऑफसेट सेट करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, आप इन्फोबोर्ड बॉक्स को ऊपर या नीचे या बाएं और दाएं कोनों से कुछ पिप्स दूर ले जा सकते हैं। इस सेटिंग का उपयोग करके, यदि आप इसे प्रसन्न करते हैं, तो आप चार्ट के मध्य में infoboard संकेतक भी सेट कर सकते हैं।

पृष्ठभूमि के लिए अन्य सभी ऑब्जेक्ट: यह सेटिंग स्वचालित रूप से पृष्ठभूमि पर चार्ट पर अन्य सभी वस्तुओं को डालती है। उदाहरण के लिए, यदि आप ड्राइंग टूल्स या टेक्निकल इंडिकेटर का उपयोग करते हैं, तो इन लाइनों और इंडिकेटर्स को इनफोबोर्ड इंडिकेटर के पीछे प्लॉट किया जाएगा। इस सेटिंग का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि व्यापारिक उपकरण और संकेतक infoboard सूचक के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं, जो सबसे आगे रहता है।

एटीआर के लिए दिन: जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, इन्फोबोर्ड इंडिकेटर आपको साधन के बारे में कुछ त्वरित जानकारी देता है। इसके अलावा, यह आपको कुछ चुनिंदा संकेतकों के आसानी से इनपुट मूल्यों की भी अनुमति देता है। एटीआर सेटिंग के लिए दिन आपको एटीआर के लिए मूल्य या औसत सही सीमा की गणना करने की अनुमति देता है। फिर, मान स्वचालित रूप से आपके लिए infoboard पर प्लॉट किए जाते हैं।

शो सिंबल और टाइमफ्रेम: यह कुछ के लिए निरर्थक सेटिंग हो सकती है। आप आसानी से देख सकते हैं कि केवल चार्ट को देखकर आप किस उपकरण और समय सीमा को देख रहे हैं। लेकिन अगर आप इस जानकारी को इनफोबार्ड पर प्रदर्शित करना पसंद करते हैं, तो आप इस मान को सही पर सेट कर सकते हैं। यह उपकरण का नाम और उस समय सीमा को दिखाएगा, जिसे आप वर्तमान में चला रहे हैं। यदि आप अलग-अलग समय सीमा के बीच स्विच करना चाहते हैं तो यह सेटिंग मूल्यवान हो सकती है। यह देखते हुए कि यदि आप दो या तीन से अधिक उपकरणों पर कई समय सीमा विश्लेषण का उपयोग करते हैं, तो इनफोबोर्ड सेटिंग आपको आसानी से दिखा सकती है कि आप वर्तमान में किस समय सीमा का उपयोग कर रहे हैं।
मूल्य और प्रसार दिखाएं: जैसा कि नाम से पता चलता है, जब यह सेटिंग सही पर सेट होती है, तो infoboard इंडिकेटर आपको उस इंस्ट्रूमेंट की कीमत दिखाएगा जो आप ट्रेडिंग कर रहे हैं और फैला हुआ है। यदि आप एक वैरिएबल स्प्रेड ब्रोकर के साथ व्यापार कर रहे हैं, तो इन्फोबोर्ड आपको वास्तविक समय में बदलती स्प्रेड दिखा सकता है। यह सेटिंग यह जांचने के लिए भी मूल्यवान है कि क्या आपका फ़ॉरेक्स ब्रोकर वास्तव में आपको उन स्प्रेड दे रहा है जो उन्होंने अपनी वेबसाइट पर विज्ञापित किए थे।

समय और टिक दिखाएं: यह सेटिंग आपको वर्तमान सत्र के समाप्त होने के लिए शेष समय को प्रदर्शित करने की अनुमति देती है। यह टिक भी दिखाता है। उपकरण में टिक न्यूनतम मूल्य में उतार-चढ़ाव है। जिस उपकरण पर आप व्यापार कर रहे हैं, उसके आधार पर, यह विदेशी मुद्रा, स्टॉक या कमोडिटी या कुछ और हो, एक न्यूनतम टिक या न्यूनतम मूल्य परिवर्तन है जो टिक के लिए योग्य है। इस सेटिंग का उपयोग करके आपको न्यूनतम टिक परिवर्तन होने पर सतर्क किया जाएगा।

फ्रैक्टल ट्रेंड दिखाएं: फ्रैक्टल्स वे नहीं हैं जो आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं। लेकिन अगर आप ट्रेडिंग में फ्रैक्टल्स का उपयोग करने के प्रशंसक हैं, तो इसे ट्रू में सेट करने से आपको अलग-अलग समय के फ्रेम में फ्रैक्टल प्रवृत्ति दिखाई देगी। भग्न प्रवृत्तियों को सबसे छोटे समय सीमा चार्ट से दिखाया गया है जो M1 है और दैनिक चार्ट समय सीमा के माध्यम से सभी तरह से जाता है। समय सीमा केवल दैनिक चार्ट तक सीमित है। इसलिए, यहां तक कि अगर आप साप्ताहिक या मासिक समय सीमा पर स्विच करते हैं, तो भी आप एम 1 से डी 1 तक केवल भग्न प्रवृत्ति देख पाएंगे।

औसत औसत दिखाएं, निम्न: जब उपयोग किया जाता है तो यह सेटिंग आपको औसत उच्च और निम्न मूल्य में दिखाएगी। यह एक उपयोगी उपकरण हो सकता है यदि आप बाजारों में अपनी खुली स्थिति का प्रबंधन कर रहे हैं। औसत उच्च और निम्न सेटिंग आपको उच्च और निम्न साधन का मोटा अनुमान दे सकती है। यह बदले में आपको उस उपकरण की औसत अस्थिरता दिखा सकता है जिसे आप व्यापार कर रहे हैं।

आज हाय लो टू फैल: यह सेटिंग आपको प्रसार के संबंध में उच्च और निम्न देखने की अनुमति देता है। क्योंकि इंस्ट्रूमेंट के लिए दिए जाने वाले स्प्रेड एक फॉरेक्स ब्रोकर से दूसरे में बदल सकते हैं, यह आसान फीचर आपको इस्तेमाल किए गए स्प्रेड के परिप्रेक्ष्य से उच्च और निम्न बताने में सक्षम होगा।

वर्तमान बार उच्च निम्न: औसत उच्च निम्न के विपरीत, वर्तमान पट्टी उच्च निम्न सटीक उच्च और निम्न दिखाएगी। बेशक, आप चार्ट के ऊपरी बाएं कोने पर उच्च और निम्न भी पा सकते हैं। लेकिन इनफोबर्ड इंडिकेटर इसे उपयोग करने के लिए अधिक आकर्षक बनाता है।

पिछली बार को उच्च और निम्न दिखाएं: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सेटिंग आपको पिछले सत्र के उच्च और निम्न को देखने की अनुमति देती है। ध्यान दें कि अन्य उच्च निम्न मानों के साथ यह मान उस समय सीमा के आधार पर बदल सकता है जिसे आप स्विच कर रहे हैं।

टिक मूल्य दिखाएं: यह सुविधा शायद सबसे उपयोगी है। यह आपको टिक मूल्य या आधार मुद्रा में मूल्य परिवर्तन के न्यूनतम मूल्य को देखने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, पहले दिखाए गए चार्ट में, 1.000 के टिक मूल्य का मतलब है कि उपकरण पर परिवर्तन की एक एकल इकाई $ 1 के बराबर है। टिक मूल्य विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है यदि आप चुनना चाहते हैं कि यह कितना आकार है कि आप व्यापार करना चाहते हैं।

स्टॉप स्तर दिखाएँ: यह सुविधा जब सही पर सेट होती है, तो न्यूनतम स्टॉप स्तर दिखाएगा जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यह न्यूनतम स्टॉप स्तर है जिसे आप बाजार मूल्य से दूर उपयोग कर सकते हैं। एक तरह से, स्टॉप स्तर आपके फ़ॉरेक्स ब्रोकर द्वारा आपके लिए चार्ज किए जा रहे प्रसार को दिखाएगा।

स्वैप दिखाएँ: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सेटिंग स्वैप मूल्यों को प्रदर्शित करेगी। स्वैप वैले कुछ भी नहीं ब्याज दर के अंतर हैं। स्वैप दरें एक मुद्रा से दूसरी मुद्रा में बदल जाएंगी जो मुद्रा मुद्रा में मुद्राओं की प्रचलित ब्याज दरों पर आधारित है। इसलिए, कुछ बार आप देखेंगे कि कुछ मुद्रा जोड़े में सकारात्मक विनिमय दर होगी यदि आप कम ब्याज दर के साथ मुद्रा बेच रहे हैं और उच्च ब्याज दर के साथ मुद्रा खरीद रहे हैं। इसके विपरीत, जब आप विपरीत दिशा में व्यापार करते हैं तो आपसे नकारात्मक स्वैप का शुल्क लिया जाएगा। स्वैप दरें अन्य लागतों को देखने का एक अच्छा तरीका है जो आप अपने ट्रेडों के साथ करेंगे।

शेष सेटिंग्स ज्यादातर दृश्य अनुकूलन हैं। आप चार्ट के प्रकाश या अंधेरे पृष्ठभूमि का उपयोग कर रहे हैं, इसके आधार पर, आप इनफोबोर्ड इंडिकेटर के दृश्य दृष्टिकोण को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यह आपको इस बात पर पूर्ण नियंत्रण देता है कि इनफोबोर्ड इंडिकेटर कैसा दिखेगा, आप बाकी कस्टमाइज़ेशन का उपयोग करके फॉन्ट साइज़ और फॉन्ट टाइप भी बदल सकते हैं।

MT4 infoboard संकेतक - निष्कर्ष

अंत में, MT4 infoboard संकेतक एक कस्टम संकेतक है जो व्यापारियों के लिए मूल्य जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब आप अपने विदेशी मुद्रा दलाल द्वारा पेश की गई व्यापारिक स्थितियों से अवगत होते हैं, तो ये स्थितियाँ बदल सकती हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार की लागतों की जांच करना चाहते हैं जो आपके व्यापार के साथ घटित होंगी, तो इनफोबोर्ड इंडिकेटर आपको एक तैयार गिरावट प्रदान कर सकता है।

सूचक मूल रूप से मौजूदा जानकारी लेता है जो MT4 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर पहले से ही उपलब्ध है। यह डेटा को एक अच्छे प्रारूप में आउटपुट करता है जो नेत्रहीन रूप से आकर्षक होता है और जब आप अपने चार्ट पर प्रदर्शित होते हैं तो आप संकेतक को देखने से एक टन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फ़्लिप्सीड पर, सूचक थोड़ा निराश हो सकता है क्योंकि इसमें केवल सीमित मात्रा में पैरामीटर होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ व्यापारियों को उदाहरण के लिए भग्न संकेतक या एटीआर मूल्य का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। वे थरथरानवाला या अन्य तकनीकी संकेतक मूल्यों जैसे मूल्यों को देखना पसंद कर सकते हैं।

लेकिन यह संकेतक को काफी बड़ा बना देगा और आपके एमटी 4 ट्रेडिंग टर्मिनल के प्रदर्शन को संभावित रूप से धीमा कर सकता है। कमियों के बावजूद, एमटी 4 इन्फोबर्ड इंडिकेटर एक बहुत अच्छा उपकरण है जिसका व्यापारी उपयोग कर सकते हैं।

आपको उस उपकरण के बारे में सारी जानकारी देने की ज़रूरत है जिसे आप व्यापार करना चाहते हैं, आप पहले से ही व्यापार की लागत का अनुमान लगा सकते हैं। यह आपको विभिन्न लागतों और व्यापारिक स्थितियों की आसानी से गणना करने में मदद करेगा।

वैरिएबल स्प्रेड ब्रोकर के साथ व्यापार करने वाले व्यापारियों को यह संकेतक बहुत जानकारी के रूप में मिलेगा क्योंकि यह उन अवधियों को प्रतिबिंबित कर सकता है जब स्प्रेड बढ़ते और गिरते हैं।

 

About Me

I'm Mike Semlitsch the owner of PerfectTrendSystem.com. My trading career started in 2007. Since 2013 I have helped thousands of traders to take their trading to the next level. Many of them are now constantly profitable traders. 

The following performance was achieved by me while trading live in front of hundreds of my clients:

Connect With Me:  

Results From 5 Months!
This service starts soon! Be the first who get's notified when it begins!

This FREE Indicator Can Transform
Your Trading!

FREE Indicator + Telegram Group


Request the Ultimate Double Top/Bottom Indicator which is used by 10,000+ traders.