बार इंडिकेटर के अंदर एमटीएफ

मूल्य कार्रवाई आधारित पैटर्न कैंडलस्टिक पैटर्न के साथ व्यापार करना बाजारों के पीछे की भावना को समझने का एक अच्छा तरीका है। मूल्य कार्रवाई आधारित कैंडलस्टिक पैटर्न जापानी कैंडलस्टिक चार्ट का एक उत्पाद है।

Table Of Contents:

  1. बार इंडिकेटर के अंदर एमटीएफ
    1. अंदर की पट्टी क्या है?
    2. बार इंडिकेटर के अंदर MTF क्या है?

उम्र के बाद से, कैंडलस्टिक चार्ट नेत्रहीन रूप से आकर्षक हैं और बाजारों की भावना को समझने में व्यापारियों की मदद करते हैं। कई व्यापारी अपने विश्लेषण में मोमबत्ती आधारित पैटर्न को जोड़ते हैं।

इससे उन्हें बाजारों में जोखिम को कम करने के लिए तकनीकी विश्लेषण के साथ-साथ कैंडलस्टिक पैटर्न दोनों को संयोजित करने में सक्षम होने का विशिष्ट लाभ मिलता है। तरीकों के संयोजन से व्यापारियों को बाजारों में अधिक विश्वास होता है जब वे व्यापार कर रहे होते हैं।

कई अलग-अलग प्रकार के पैटर्न हैं जो उपलब्ध हैं, अंदरूनी बार एक ऐसा पैटर्न है जो काफी शक्तिशाली है।

अंदर की पट्टी क्या है?

बार के अंदर का नाम इस तथ्य से आता है कि बार या कैंडलस्टिक्स में से एक पिछले सत्र की सीमा के अंदर बनता है। कैंडलस्टिक शब्दावली में, एक अंदरूनी बार को एक हरामी पैटर्न के रूप में भी जाना जाता है। इन्हें तेजी हरामि या मंदी हरामि में वर्गीकृत किया गया है

जब आप नियमित बार चार्ट का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, ऐसे पैटर्न को दिए गए नाम को अंदर बार पैटर्न कहा जाता है। जब मौजूदा सत्र संलग्न होता है या पिछली पट्टी के चढ़ाव के भीतर रहता है, तो बार पैटर्न बनता है।

बाजार की धारणा के संदर्भ में, इसका मतलब है कि व्यापार को वश में किया गया है। तंग सीमा जो बाजार बनाए रखता है, निकट अवधि में संभावित ब्रेकआउट की ओर जाता है। इनसाइड बार आदर्श रूप से हर जगह बस के बारे में बनते हैं।

लेकिन वे बहुत अधिक महत्व प्राप्त करते हैं यदि समर्थन मूल्य या प्रतिरोध स्तर जैसे मुख्य मूल्य स्तर के पास का बार बनाया जाता है। अंदर की पट्टी का व्यापार करने का सामान्य विचार यह है कि मूल्य को अंदर की पट्टी से बाहर तोड़ने का इंतजार करना चाहिए (अर्थात: पिछली बार की ऊँची या नीची)। व्यापारी तब अंदर के बार के ब्रेकआउट की दिशा में एक स्थिति लेते हैं।

एमटीएफ शब्द बहु-समय सीमा के लिए खड़ा है जो एक ऐसी विधि है जहां व्यापारी उच्च समय सीमा से विश्लेषण को जोड़ते हैं और फिर अपने ट्रेडों को समय-समय पर कम समय के फ्रेम में देखते हैं। यह पहली बार में थोड़ा जटिल लग सकता है, लेकिन यह व्यापारियों को अधिक आत्मविश्वास के साथ व्यापार करने की अनुमति देता है और बाजारों में जोखिम को कम करने में मदद करता है।

बार इंडिकेटर के अंदर MTF क्या है?

हाल के समय में, व्यापारियों ने अंदर के बार पैटर्न के साथ प्रयोग किया है, जिससे MT4 के लिए बार संकेतक के अंदर MTF का निर्माण होता है। यह संकेतक मूल रूप से व्यापारियों को निम्न समय सीमा पर उच्च समय सीमा से अंदर बार को प्लॉट करने के लिए संकेतक का उपयोग करने की अनुमति देता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप दैनिक चार्ट बनाने पर अंदर की पट्टी देखते हैं, तो आप चार घंटे या एक घंटे के चार्ट समय सीमा पर स्विच कर सकते हैं और तदनुसार व्यापार कर सकते हैं। ऐसी विधि का उपयोग करने के लाभों के बारे में एक बहस हो सकती है।

लेकिन क्योंकि ट्रेडिंग एक व्यापारी से दूसरे व्यापारी के लिए काफी अनूठी है, तो कुछ को यह काफी उपयोगी लग सकता है।

बार इंडिकेटर के अंदर एमटी 4 का उपयोग करने के लिए, इंडिकेटर डाउनलोड करें और फिर इसे अपने एमटी 4 ट्रेडिंग टर्मिनल पर स्थापित करें। एक बार संकेतक स्थापित होने के बाद, अपने एमटी 4 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को पुनरारंभ करें और अपनी पसंद के चार्ट पर संकेतक को खींचें / छोड़ें।

आपको कॉन्फ़िगरेशन विंडो के साथ प्रस्तुत किया जाएगा जैसा कि नीचे देखा गया है।

एमटीएफ इनसाइड बार इंडिकेटर कॉन्फ़िगरेशन

कॉन्फ़िगरेशन विंडो अपेक्षाकृत सरल है। नीचे बार संकेतक के अंदर एमटीएफ के कॉन्फ़िगरेशन के बारे में अधिक विवरण दिया गया है।

टीएफअप: यह खंड आपको उच्च समय सीमा को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है जिसमें से आप मानों को प्लॉट करने के लिए अंदर के बार संकेतक को चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट 3 पर सेट है। इसका मतलब है कि यदि आप H1 या H4 इंडिकेटर का उपयोग करते हैं, तो बार इंडिकेटर के अंदर MTF तीन समय के फ्रेम को अधिक दिखाएगा। दूसरे शब्दों में, यह साप्ताहिक समय सीमा का मासिक होगा। आप अपने द्वारा उपयोग किए जा रहे चार्ट से केवल दो या सिर्फ एक समय फ़्रेम को दिखाने के लिए इसे 2 या 1 पर सेट कर सकते हैं।

बार्स बैक: यह सेटिंग आपको पिछली बार की संख्या दिखाने की अनुमति देता है, संकेतक को आपके लिए अंदर की सलाखों की गणना करनी चाहिए। इसे उच्च सेटिंग में बदलने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह संभवतः आपके चार्ट को अव्यवस्थित कर सकता है।

आँकड़े: डिफ़ॉल्ट गलत पर सेट है। इसे सही पर सेट करने से पूर्व में बने अंदरूनी बार के कुछ आंकड़े दिखाई देंगे।

UpCandleColor / DownCandleColor: यह सेटिंग आपको अंदर की सलाखों के रंग को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देती है। असल में, आप रंगों को अनुकूलित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि सूचक को कैसे दिखना चाहिए, जब वह निचले समय के फ्रेम चार्ट पर उच्च समय सीमा के कैंडलस्टिक पैटर्न को प्लॉट करता है।

चौड़ाई: चौड़ाई का उपयोग करके आप खींची गई लाइनों की चौड़ाई को नियंत्रित कर सकते हैं।

भरना: भरने का विन्यास आपको भरे हुए रंग के साथ बक्से को प्लॉट करने की अनुमति देता है या नहीं। यह विशुद्ध रूप से व्यक्तिगत पसंद का मामला है और इससे संकेतक के प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

एक बार जब आप अपने पसंदीदा अनुकूलन में प्रवेश कर लेते हैं, तो बार संकेतक के अंदर एमटीएफ नीचे दिए गए विवरणों को दर्ज करता है।

MT4 पर MTF इनसाइड इंडिकेटर

जैसा कि ऊपर दी गई तस्वीर से पता चलता है, आप देख सकते हैं कि बार इंडिकेटर के अंदर एमटी 4, निचले समय के फ्रेम चार्ट पर दैनिक समय सीमा की कीमत कार्रवाई करता है। यह आपको बाजारों में कोई बड़ी बढ़त नहीं देता है।

हालांकि, शुरुआती लोगों को एमटीएफ संकेतक कुछ उपयोग के लिए मिलेंगे क्योंकि यह उन्हें यह देखने की अनुमति देता है कि बड़े समय सीमा के आधार पर कम समय फ्रेम चार्ट पर मूल्य कार्रवाई कैसे प्रकट होती है।

बार संकेतक रूपों के अंदर एमटीएफ के कैंडलस्टिक पैटर्न के आधार पर, व्यापारी दैनिक चार्ट समय सीमा और निम्न चार्ट समय सीमा दोनों पर पैटर्न को देखकर मूल्य कार्रवाई के तरीकों का व्यापार कर सकते हैं, जिसका वे व्यापार के लिए उपयोग कर रहे हैं।

आप किसी भी मौजूदा ट्रेडिंग सिस्टम के साथ एमटीएफ को बार इंडिकेटर के अंदर जोड़ सकते हैं। यह टूल केवल उन व्यापारियों के लिए एक आसान तरीका देता है जो मल्टी-टाइम फ्रेम ट्रेडिंग और प्राइस एक्शन ट्रेडिंग दृष्टिकोणों के साथ शुरुआत करना चाहते हैं।

 

About Me

I'm Mike Semlitsch the owner of PerfectTrendSystem.com. My trading career started in 2007. Since 2013 I have helped thousands of traders to take their trading to the next level. Many of them are now constantly profitable traders. 

The following performance was achieved by me while trading live in front of hundreds of my clients:

Connect With Me:  

Results From 5 Months!
This service starts soon! Be the first who get's notified when it begins!

This FREE Indicator Can Transform
Your Trading!

FREE Indicator + Telegram Group


Request the Ultimate Double Top/Bottom Indicator which is used by 10,000+ traders.